Header Ads

दिव्यांग मतदाताओं को दी जाने वाली सुविधाओं का हो व्यापक प्रचार-प्रसार - आयुक्त

एप्लीकेशन के माध्यम से दिव्यांग मतदाता अपने मतदान केंद्र पर आने जाने की व्यवस्था के साथ-साथ व्हीलचेयर की भी मांग कर सकते हैं. दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र के साथ ग्रीन चैनल की भी व्यवस्था रहेगी

- चुनावी तैयारियों को लेकर पहुँचे प्रमंडलीय आयुक्त, दिखे संतुष्ट.

- जिलाधिकारी ने दी चुनावी तैयारियों की पूरी जानकारी.


बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: बुधवार को एक्सेसिबिलिटी ऑब्जर्वर सह प्रमंडलीय आयुक्त  रॉबर्ट एल.चोंग्थू बक्सर जिले के मतदान केंद्रों का भ्रमण करने पहुंचे. भ्रमण के उपरांत समाहरणालय सभागार में निर्वाचन की तैयारियों के निमित्त समीक्षात्मक बैठक की अध्यक्षता करते हुए विभिन्न कोषांगों की तैयारियों की अद्यतन स्थिति को उन्होंने जाना.

इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी जिला पदाधिकारी राघवेंद्र सिंह ने जानकारी दी कि लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 9 लाख 56 हज़ार 937 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 8 लाख 55 हज़ार 28 है. वहीं उभय लिंगी मतदाता 27 है साथ ही साथ सर्विस मतदाताओं की संख्या 9 हज़ार 557 है.  कुल मतदान केंद्रों की संख्या 1856 है जो कुल 1259 जगहों पर अवस्थित हैं. वहीं कुल दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 14 हज़ार 407 है.  दिव्यांग मतदाताओं के लिए भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा विशेष एप्लीकेशन का निर्माण किया गया है एप्लीकेशन के माध्यम से दिव्यांग मतदाता अपने मतदान केंद्र पर आने जाने की व्यवस्था के साथ-साथ व्हीलचेयर की भी मांग कर सकते हैं. दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र के साथ ग्रीन चैनल की भी व्यवस्था रहेगी. उन्होंने बताया कि ऐप का व्यापक प्रचार-प्रसार जिला में करवाया जा रहा है. ब्रेल लिपि में वोटर स्लिप और गाइड भी बनाया जा रहा है. जिले में कुल संख्या 3 हज़ार 453 है. जिसमें सत्यापित की संख्या 89 है. कुल 12 फ्लाइंग स्क्वायड एवं 12 स्टेटिक सर्विलांस टीम जिले में कार्यरत है. उन्होंने बताया कि बाजार समिति का चयन किया गया है. जिला मतदाता हेल्पलाइन 1950 के प्रातः 9:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक कार्यरत रहने की जानकारी दी गई. 

आयुक्त ने जिला प्रशासन की तैयारियों से संतुष्ट दिखे. उन्होंने दिव्यांग मतदाताओं के बीच उनको दी जाने वाली सुविधाओं का और ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार करने का निर्देश दिया. भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के अनुरूप सभी तैयारियों को समय पर पूर्ण करने का भी निर्देश दिया गया. बैठक में पुलिस अधीक्षक उपेंद्र नाथ वर्मा, क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी सर्व नारायण यादव, संयुक्त निदेशक क्षेत्रीय योजना पदाधिकारी पटना प्रमंडल धीरेंद्र मिश्रा के साथ-साथ वरीय पदाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे.














No comments