Breaking

Post Top Ad

15 Oct 2018

Buxar Top News: जेल में भी हो रही है शक्ति की देवी मां दुर्गा की आराधना ..



जेल में मां भगवती की आराधना कर रहे कैदियों को नवरात्रि के दौरान अनाज के बदले फल तथा दूध दिया जा रहा है. ताकि वह व्रत के दौरान उनकी आस्था खंडित न हो सके.

- नवरात्र में जेल में बंद कैदियों ने रखा है व्रत, जेल प्रशासन कर रहा है सहयोग।
- हवन-पूजन की भी की गयी है व्यवस्था.

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: मां दुर्गा की आराधना का महापर्व लोगों को लेकर जिलेभर में विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान किए जा रहे हैं. कई लोग जहां मंदिरों में जाकर माता की आराधना एवं पूजा में तल्लीन है वहीं कई लोगों ने घर पर ही कलश स्थापना कर भगवती की आराधना शुरू की है. वहीं पूजा पंडालों में कलश स्थापित कर शक्ति की देवी की आराधना की जा रही है. ऐसे में केंद्रीय कारा में बंद कैदियों ने भी नवरात्रि का उपवास रखते हुए अपनी धार्मिक आस्था का परिचय दिया है. हालांकि, जेल प्रशासन भी ऐसे कैदियों को विशेष सुविधाएं प्रदान कर रहा है.

36 कैदियों ने रखा है उपवास भक्ति भाव से कर रहे हैं मां दुर्गा की आराधना:

काराधीक्षक विजय कुमार अरोरा ने बताया कि केंद्रीय कारा में बंद 36 कैदियों ने नवरात्रि में उपवास रखकर मां दुर्गा की आराधना का अनुष्ठान शुरू किया है. कारा परिसर में ही बने मंदिर में वह भगवती की पूजा-अर्चना कर अपने दिन की शुरुआत कर रहे हैं. इस दौरान नवरात्रि के नौ दिन कैदियों ने अन्य ग्रहण ना कर केवल फलाहार ही शुरू किया है.

केंद्रीय कारा प्रशासन उपलब्ध करा रहा है कैदियों को फल तथा दूध:

श्री अरोरा ने बताया कि जेल में मां भगवती की आराधना कर रहे कैदियों को नवरात्रि के दौरान अनाज के बदले फल तथा दूध दिया जा रहा है. ताकि वह व्रत के दौरान उनकी आस्था खंडित न हो सके. इस दौरान मंदिर के पुजारी तथा कुछ कैदी स्वम् भी दुर्गा सप्तशती का सस्वर पाठ कर कारा परिसर को मंत्रों से गुंजायमान कर दे रहे हैं.

पूरी तरह से शुद्ध एवं सात्विक बन गया है जेल परिसर:

उन्होंने बताया कि जेल में नवंबर से लेकर फरवरी तक कैदियों को मांसाहार दिया जाता है. ऐसे में अक्टूबर माह में चल रहे नवरात्र के दौरान जेल में पूरी तरह से शुद्ध एवं सात्विक माहौल बन गया है. नवरात्रि के समाप्ति के पश्चात हवन पूजन की भी विशेष व्यवस्था जेल प्रशासन द्वारा की गई है.




















No comments:

Post a Comment

Post Top Ad