Breaking

Post Top Ad

23 Oct 2018

Buxar Top News: श्रीराम के राजतिलक के साथ ही विजयादशमी महोत्सव का हुआ समापन ..

उनसे मिलने के पश्चात अपने महल में आकर माताओं सहित पूरे राज परिवार से मिलते हैं. गुरु वशिष्ट से अपने साथ लाए सखाओं का परिचय कराते हैं

- 21 दिनों से चल रहा था विजयादशमी महोत्सव.

- वृंदावन से आए कलाकारों द्वारा की गई जीवंत प्रस्तुति.


बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: श्री रामलीला समिति के तत्वाधान में नगर के रामलीला मैदान में चल रहे 21 दिवसीय विजयादशमी महोत्सव का सोमवार को प्रभु श्री राम के राजतिलक के साथ सफलतापूर्वक समापन हो गया. अंतिम दिन वृंदावन से पधारे श्री श्यामा श्याम रासलीला रामलीला मंडल के स्वामी शिवदयाल (दत्तात्रेय) के निर्देशन में राजतिलक व होली मिलन लीला का मंचन किया गया. जिसमें दिखाया गया कि भरत मिलाप के पश्चात अन्य भाइयों और नगरवासियों से मिलते हुए प्रभु श्रीराम सर्वप्रथम कैकयी के पास जाते हैं.  उनसे मिलने के पश्चात अपने महल में आकर माताओं सहित पूरे राज परिवार से मिलते हैं. गुरु वशिष्ट से अपने साथ लाए सखाओं का परिचय कराते हैं. उसके बाद वशिष्ठ जी मंत्री सुमंत को बुलाकर भगवान के राजतिलक की तैयारी करवाते हैं. इधर अवधपुरी सजने लगती है. राजतिलक की शोभा बढ़ाने के लिए हाथी, घोड़ा, ऊंट इत्यादि आते हैं और राजतिलक की तैयारी पूरी होने पर तिलक गुरु वशिष्ठ द्वारा राम को प्रथम तिलक किया जाता है. उसके पश्चात वह सभी ब्राह्मण व अन्य भगवानों को तिलक लगाते हैं. पुत्र को सिंहासन पर आसीन होता देख माताएं हर्षित हो आरती उतारती हैं.

प्रसंग मंचन से पूर्व भरत मिलाप के दौरान यमुना चौक पर विभिन्न पूजा पंडालों व संस्थाओं द्वारा निकाली गई सर्वश्रेष्ठ झांकियों को पुरस्कृत किया गया. जिन्हें आर.के. ज्वेलर्स के सौजन्य से शील्ड व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया. प्रथम पुरस्कार हनुमान जी के कंधे पर सवार होकर राम द्वारा रावण वध के दृश्य के लिए ठठेरी बाजार के रवि व जय प्रकाश को संयुक्त रूप से दिया गया. वहीं द्वितीय पुरस्कार शिवजी की जटा से गंगा का अवतरण थाना रोड के शिवगंगा क्लब को दिया गया. इसके अतिरिक्त मां दुर्गा द्वारा शिव एवं काली के साथ रावण वध, खलासी मोहल्ला डांडिया नृत्य झांकी के लिए मल्लाह टोली, व राम लक्ष्मण द्वारा ताड़का वध के लिए बड़ी देवी पूजा समिति को भी प्रशस्ति पत्र एवं मेडल प्रदान कर सम्मानित किया गया. झांकी में अन्य लोगों को प्रशस्ति पत्र एवं सांत्वना पुरस्कार दिया गया. सभी झांकियों को नगद प्रोत्साहन राशि देकर उत्साहवर्धन करने के लिए भरत मिलाप आयोजन समिति के संयोजक मूलशंकर शर्मा उर्फ टुनटुन जी को रामलीला समिति द्वारा दुपट्टा मोमेंटो व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया. पूरे कार्यक्रम की अध्यक्षता समिति के कार्यकारी अध्यक्ष रामअवतार पांडेय व संचालन कोषाध्यक्ष सुरेश संगम ने किया. स्वागत भाषण समिति के सचिव बैकुंठ नाथ शर्मा व धन्यवाद ज्ञापन संयुक्त सचिव हरिशंकर गुप्ता ने किया. कार्यक्रम के अंत में वृंदावन के मंडल द्वारा फूलों की होली मिलन लीला आयोजित की गई और समिति द्वारा 21 दिनों से चल रहे विजयादशमी महोत्सव के समापन की विधिवत घोषणा की गई. मौके पर समिति के राम अवतार पांडेय, वैकुंठनाथ शर्मा, हरिशंकर गुप्ता, सुरेश संगम, कृष्णा वर्मा, कमलेश्वर तिवारी, उदय सर्राफ़, साकेत श्रीवास्तव (चंदन), राज कुमार गुप्ता, सुभाष चंद्र साह, शंकर सर्राफ तथा समिति के अन्य पदाधिकारी मुख्य रूप से उपस्थित थे.





















No comments:

Post a Comment

Post Top Ad